Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यूपी की बड़ी खबर: पहली बार IAS अधिकारी तक का सफर तय करेंगे नायब तहसीलदार

उत्तरप्रदेश की नौकरशही में एक बड़ा घटनाक्रम होने जा रहा है। 21 अगस्त को होने वाली चयन समिति की बैठक में जिन अधिकारियों को प्रमोशन मिलना तय हैं उनमे दो नायब तहसीलदार भी शामिल हैं. ऐसा पहली बार होगा जब कोई नायब तहसीलदार के पद भर्ती हुआ अधिकारी आईएएस अफसर बनेगा। अभी तक नायब तहसीलदार उपजिलाधिकारी के पद तक प्रमोशन पाते थे.

- Advertisement -

ज्ञात हो कि प्रदेश के प्रशासनिक सेवा में पहली बार दो नायब तहसीलदार अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) तक का सफर तय करेंगे जिनका नाम उमाकांत त्रिपाठी व नरेंद्र सिंह हैं।

21 अगस्त को होने वाली चयन समिति की बैठक के लिए संघ लोक सेवा आयोग व केंद्र सरकार के प्रतिनिधि लखनऊ आएंगे।विदित हो कि , चयन सूची-2022 के तहत राज्य कोटे से आईएएस बनने के लिए 22 रिक्तियां हैं। इनमें 2004 और 2006 बैच के पीसीएस अधिकारियों को पदोन्नति मिलेगी।

वरिष्ठता क्रम में आगे एक अधिकारी का भर्तियों के घपले में फंसे होने के कारण अयोग्य होना तय माना जा रहा है। जबकि पांच के खिलाफ भी विभिन्न जांचों के चलते उनका लिफाफा बंद होना तय है। इस तरह फिलहाल कुल 17 अधिकारियों को आईएएस काडर मिल सकेगा। इनमें उमाकांत त्रिपाठी और नरेंद्र सिंह भी शामिल हैं, जिन्हें 2006 में पीसीएस काडर में पदोन्नति मिली थी।

वर्तमान में नरेंद्र सिंह अपर आयुक्त परिवहन व मुख्य महाप्रबंधक, उप्र. राज्य परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) हैं और उमाकांत त्रिपाठी बांदा में अपर जिलाधिकारी, वित्त एवं राजस्व के पद पर तैनात हैं। नियम है कि जिन पीसीएस अधिकारियों की उम्र 56 साल से अधिक नहीं है और इस कैडर में 8 साल की सेवा पूरी कर चुके हैं, उनका नाम आईएएस में प्रमोशन के लिए भेजा जा सकता है। ये दोनों अधिकारी इन मानकों को पूरा करते हैं। इसलिए डीपीसी के लिए उनके नाम को शामिल किया गया है।

डीपीसी के लिए प्रमुख अधिकारियों के नाम शामिल है , जिनमेभीष्म लाल, हरीश चंद्रा, श्रीप्रकाश गुप्ता, प्रभु नाथ, अंजु कटियार, प्रीति जायसवाल, रितु सुहास, संतोष कुमार वैश्य, शत्रोहन वैश्य, धर्मेंद्र सिंह, आनंद कुमार शुक्ला, अरविंद कुमार मिश्रा, विजय कुमार, अवनीश सक्सेना, केशव कुमार, राजेश कुमार, विनोद कुमार, रविंद्र कुमार, हिमांशु गौतम, मुकेश चंद्रा, अमरपाल सिंह, उमाकांत त्रिपाठी, नरेंद्र सिंह हैं ।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें