Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब यूपी विधानसभा उपचुनावों की टक्कर, अखिलेश क्या फिर दिखाएंगे दम, मायावती और चंद्रशेखर में कौन पड़ेगा भारी?

लोकसभा चुनावों के बाद अब बारी है यूपी में विधानसभाओं के लिए होने वाले उपचुनाव की। यूपी में अखिलेश यादव ने लोकसभा में जो करिश्मा किया है. उससे उनका कद बढ़ गया है। बीजेपी सत्ता में रहते हुए दूसरे नंबर पर पहुंची है इसलिए उनके लिए यह चुनाव चुनौतीपूर्ण है। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह चुनाव जिसके लिए है वो हैं बीएसपी सुप्रीमो मायावती। इस चुनाव में मायावती की पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई है। जबकि दलित अस्मिता की लड़ाई को लेकर उभरे चंद्रशेखर उर्फ रावण जीतकर संसद में पहुंच चुके हैं. इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि आखिर यूपी के उपचुनावों में बीजेपी सपा की बजाए सबसे अधिक चर्चा चंद्रशेखर रावण और मायावती की क्यों हो रही है और इन उपचुनावों का बीजेपी के लिए कितना महत्व है, सपा इसे किस तरह से देखती है और सपा की इन सभी सीटों पर जीत क्या आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए एक नई इबारत लिखेंगे, चलिए वाीडियो शुरू करते हैं।

- Advertisement -

दोस्तों, आप सब जानते हैं कि अभी हाल ही में जो लोकसभा चुनाव हुए हैं उसमें समाजवादी पार्टी ने यूपी में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए बीजेपी को पछाड़ दिया है। इसका पूरा श्रेय अखिलेश यादव की रणनीति को जा रहा है। कई विधायक लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन चुके हैं। इसके अलावा भी कुछ सीटें खाली हुई हैं। करीब 10 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव यूपी में होंगे। इन सीटोंं पर सभी पार्टियों की नजरें हैं क्योंकि इसे आने वाले विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में भी देखा जा रहा है।

बीजेपी की जो दुर्दशा लोकसभा चुनाव में यूपी में हुई है. उसे बीजेपी पाटना चाहेगी। बीजेपी सभी सीटें अपने खाते में लाना चाहेगी। लेकिन उसके सामने दीवार बनकर खड़े होंगे अखिलेश। अखिलेश यादव की पार्टी ने जैसा प्रदर्शन लोकसभा में किया है. उनके कार्यकर्ता और पदाधिकारी पूरे जोश में हैं। लोकसभा चुनावों में यूपी में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का फायदा भी कहीं न कहीं सपा को होगा और इसीलिए माना जा रहा है कि इन सीटों में ज्यादातर सीट पर सपा इस बार मजबूत रहेगी। बीजेपी को अपना सब झोंकना पड़ेगा। पर, मायावती का क्या होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि दलित राजनीति की लड़ाई का इस समय सबसे बड़ा चेहरा चंद्रशेखर रावण बनकर उभरे हैं जो यूपी की नगीना सीट जीतकर संसद पहुंच चुके हैं जबकि मायावती की पार्टी बीएसपी का खाता भी नहीं खुला है। चंद्रशेखर के साथ यूपी का मुस्लिम भी अब खड़ा होता दिख रहा है। दलित वोटबैंक तो उनके पास है ही, मुस्लिमों के आने से वे और मजबूत हुए हैं. उधर, मायावती ने अपनी हार का ठीकरा मुस्लिमों पर ही फोड़ दिया था. ऐसे में अब ये चुनाव ये भी साबित करेंगे कि क्या मुस्लिम मायावती की तरफ जाएगा या फिर अब पूरी तरह से वो चंद्रशेखर की तरफ झुकेगा। अगर मुस्लिम चंद्रशेखऱ की तरफ गया तो फिर मायावती के लिए अब आगे की राह बहुत मुश्किल हो जाएगी। दलित वोटबैंक में भी जो नए युवा हैं वे आकाश आनंद पर मायावती की कार्रवाई के बाद से ही नाराज हैं और लोकसभा चुनावों में उन्होंने वोट न देकर इसका अहसास बीएसपी को करा दिया है। ऐसे में मायावती के सामने भी बड़ी चुनौती है। आपको क्या लगता है यूपी विधानसभा के उपचुनाव में कौन मारेगा बाजी कमेंट करिए मिलते हैं अगले वीडियो में …

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें