Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

स्वास्थ सेवाओं में e-governance के लिए UP को मिलेगा पुरस्कार !

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ विभाग को बड़ी उपलब्धि हाथ लगी है। प्रदेश के स्वास्थ विभाग को e-governance के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। स्वास्थ विभाग के इस ऐप के द्वारा पता लगाना आसान हुआ कि केंद्र पर कितने प्रसव हुए। साथ प्रसव संबंधी सुविधाओं की समस्त जानकारी भी आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की। साथ ही इसके लिए स्वास्थ विभाग व इससे जुड़े सभी कर्मियों को बधाई दी। मां नवजात ट्रेनिंग ऐप (मंत्र) को केंद्र सरकार की ओर से इ-गवर्नेंस स्कीम की तहत यह सिल्वर अवार्ड दिया जाएगा।

- Advertisement -

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दी कर्मियों को बधाई ।

इस उपलब्धि पर उप मुख्यमंत्री ने सभी कर्मियों को बधाई देते हुए खुशी व्यक्त की। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में यह अवार्ड दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 24-25 अगस्त में इंदौर में आयोजित होने वाली 26वीं इ-गवर्नेंस कॉन्फ्रेंस में यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से लांच ‘मंत्र ऐप’ के माध्यम से यह पता लगाना आसान है कि किस स्वास्थ केंद्र पर कितने प्रसव हुए हैं। साथ ही केंद्र पर स्वास्थ संबंधी सुविधाओं का भी पता लगाया जा सकता है।

मंत्र ऐप पर नवजात शिशु के जन्म, टीकाकरण व प्रसव संबंधी अन्य जानकारियों को केंद्र को उपलब्ध कराया जाता है। यह जानकारियां स्वास्थ केंद्र का स्टाफ ऑनलाइन उपलब्ध कराता है। यहीं नहीं इस पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ संबंधी आकड़े भी डिजिटल किये गए हैं। गर्भवती महिला के भर्ती समय से ही ये आकड़े ऐप पर फीड किये जाते हैं। इसके माध्यम से मां और शिशु के स्वास्थ को ट्रैक करना आसान हो गया है। मां और शिशु को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह ऐप बनायी गयी है।

मां और शिशु को बेहतर स्वाश्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्रों को डिजिटलीकरण किया गया है। अपने बेहतर काम के लिए ‘मंत्र ऐप’ को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाना है। यह पुरस्कार केंद्र सरकार की गवर्नमेंट प्रोसेस री-इंजीनियरिंग फॉर डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन योजना के अंतर्गत श्रेणी एक में मिला है। इस राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत एनएचएम, उत्तर प्रदेश को ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र और पांच लाख रुपये का नगर पुरस्कार दिया जाएगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें