Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

लखनऊ ;लोकबंधु अस्पताल में मनाया गया नेत्रदान पखवाड़ा !

लखनऊ। कानपुर रोड स्थित लोक बंधु राज नारायण संयुक्त चिकित्सालय में नेत्रदान पखवाड़ा मनाया गया । जिसमे निर्देशक एवं प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर नीलांबर श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर राजीव दीक्षित, चिकित्सा अधीक्षक डॉ अजय शंकर त्रिपाठी एवं नेत्र विभाग के समस्त डॉक्टर, स्टाफ, एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।वहां उपस्थित सभी लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया।

- Advertisement -

चिकित्सकों ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि, नेत्रदान एक महान कार्य है जो कॉर्निया प्रत्यारोपण वाले लोगों का जीवन पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखता है।चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अजयशंकर त्रिपाठी ने बताया कि, नेत्रदान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 25 अगस्त से 8 सितंबर तक राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जाता है।इसका उद्देश्य लोगों को नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित करना है। चिकित्सा कार्निया प्रत्यारोपण, जिसे केराटो प्लास्टि के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने बताया कि यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य क्षतिग्रस्त या रोग ग्रस्त कॉर्निया को दाता Doner से प्राप्त स्वस्थ कॉर्निया से बदलना है, दाता Doner व्यक्ति से कॉर्निया मृत्यु उपरांत प्राप्त की जाती है।

 

डॉ त्रिपाठी ने बताया कि लोकबंधु राज नारायण अस्पताल में इस वर्ष 700 से 800 मोतियाबिंद ऑपरेशन किए गए, चिकित्सालय में फेको विधि द्वारा भी मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाता है जो की पूर्णता निशुल्क है।प्रत्येक शनिवार को ग्लूकोमा क्लीनिक चलती है इस चिकित्सालय में Trabeculectomy सर्जरी ग्लूकोमा फिल्ट्रेशन सर्जरी की जाती है इसके अलावा नासूर का Dcr सर्जरी एवं Entropion सर्जरी इत्यादि भी की जाती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें