Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कड़ी सुरक्षा के बीच आज भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन !

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत आ रहे हैं। शुक्रवार को ही बाइडेन की पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति होंगे। जो बाइडेन देर रात एयरफोर्स 1 से जर्मनी के लिए रवाना हुए थे। जिसके बाद वो शुक्रवार शाम को भारत पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति शाम करीब 6:55 बजे पालम एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। जो बाइडेन को 7 सितंबर को ही भारत पहुंचना था, लेकिन अब वो 8 सितंबर की शाम को भारत पहुंचेंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार, जो बाइडेन शाम 7 बजे दिल्ली पहुंचेंगे। दिल्ली पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति सीधे पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

- Advertisement -

 

अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के तीन दिवसीय दौरे पर।

आपको बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति चार दिवसीय भारत दौरे पर थे, लेकिन अब वो तीन दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। जो बाइडेन एयरफोर्स 1 से दिल्ली पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा के बाद, बाइडेन 9 से 10 सितंबर को होने वाली G-20 बैठक में भाग लेंगे। जानकारी अनुसार इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच सिविल न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। साथ ही छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों पर भी समझौता हो सकता है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच GE जेट इंजन डील पर भी बात आगे बढ़ सकती है। साथ ही दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन वॉर पर भी बात होगी। इसके अलावा भी देश और दुनिया से लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होनी है।

दिल्ली में G20 को लेकर तमाम तैयारियां की गई हैं। जो बाइडेन के भारत आगमन पर उनके स्वागत की तैयारियां अतिथि देवो भवः की तर्ज पर की गई है। बाइडेन दिल्ली के आईटीसी मौर्य शेरेटन होटल में ठहरेंगे। इससे पहले भी ये होटल अमेरिका के कई राष्ट्रपतियों की मेजबानी कर चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आगमन को लेकर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किये गए हैं। शेरेटन होटल की प्रत्येक मंजिल पर अमेरिकी राष्ट्रपति के सीक्रेट सर्विस कमांडों को तैनात किया जाएगा। बाइडेन इस होटल की 14वीं मंजिल पर दो बैडरूम वाले ग्रैंड प्रेसिडेंसियल सुइट में रुकेंगे।

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें