Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अंतर्देशीय मात्स्यिकी का सर्वश्रेष्ठ पुरुस्कार उत्तरप्रदेश के खाते में।

अहमदाबाद। विश्व मात्स्यिकी दिवस पर अहमदाबाद में दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का आयोजन किया गया. दो दिवसीय यह सम्‍मेलन 21 और 22 नवंबर 2023 को अहमदाबाद के गुजरात साइंस सिटी में आयोजित किया जाएगा। सम्‍मेलन का विषय ‘मत्स्य पालन और जलीय कृषि धन का उत्‍सव मनाएं’ होगा। बता दें कि

- Advertisement -

भारत को मत्स्य पालन क्षेत्र को एक उभरता हुआ क्षेत्र माना जाता है और इसमें समाज के कमजोर वर्ग के आर्थिक सशक्तिकरण द्वारा समान और समावेशी विकास लाने की अपार क्षमता है। भारत वैश्विक मछली उत्पादन में 8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ विश्‍व का तीसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक, दूसरा सबसे बड़ा जलीय कृषि उत्पादक, सबसे बड़ा झींगा उत्पादक और चौथा सबसे बड़ा समुद्री खाद्य निर्यातक है।

वहीँ इस अवसर पर भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को अंतर्देशीय मात्स्यिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रदेश (Best State- Inland Fisheries) का पुरस्कार दिया गया। सम्मेलन में भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री परशोत्तम रूपाला, कई राज्य मंत्री, ग्रीस व अंगोला देशों के राजदूत, कई अन्य देशों से प्रतिनिधि तथा भारत के सभी राज्यों से अधिकारीगण उपस्थित रहे। उत्तर प्रदेश के मत्स्य विभाग की तरफ से मंत्री डॉ० संजय निषाद, अपर मुख्य सचिव डॉ० रजनीश दुबे IAS तथा निदेशक प्रशांत शर्मा IAS ने उक्त पुरस्कार प्राप्त किया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें