Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अवैध शराब पर योगी सरकार का प्रहार, सोनभद्र और सहारनपुर में लाखों की अवैध विदेशी शराब जब्त !

लखनऊ। दीपावली के पर्व पर अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए सीएम योगी द्वारा पूरे प्रदेश में चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के फलस्वरूप सरकार को बड़ी सफलता मिली है। इसके तहत जनपद सोनभद्र और सहारनपुर में लाखों रुपए की अवैध विदेशी शराब पकड़ी गई है। इसकी अनुमानित कीमत 65 लाख रुपए बताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि सीएम योगी के निर्देश पर आबकारी विभाग ने 5 नवंबर को प्रदेश में दीपावली पर्व के दृष्टिगत अवैध शराब के विरुद्ध विशेष प्रवर्तन अभियान चलाने का आदेश जारी किया था।

- Advertisement -

 

3 दिन में 24 हजार ली. अवैध शराब बरामद
आबकारी आयुक्त सैथिल पांडियन सी ने बताया कि बुधवार को जनपद सोनभद्र में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा एक डीसीएम ट्रक से सूती कतरनों की बोरियों की छल्ली की ओट में छिपाकर रखी गई मैकडावल नं. 1 ब्राण्ड की 300 पेटी अवैध विदेशी मदिरा (पंजाब राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य) बरामद करते हुए ट्रक चालक को गिरफ्तार किया गया। बरामद शराब की कीमत लगभग 30 लाख रुपए अनुमानित है। गिरफ्तार ट्रक चालक के विरुद्ध थाना रार्बट्सगंज, जिला सोनभद्र में आबकारी एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। इसके अतिरिक्त जनपद सहारनपुर में आबकारी एवं पुलिस की सयुंक्त टीम द्वारा सहारनपुर-दिल्ली रोड पर रोड चेकिंग के दौरान एक ट्रक से इम्पीरियल ब्लू ब्राण्ड की विदेशी मदिरा (चण्डीगढ़ राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य) की 357 पेटी बरामद की गई व मौके से एक अभियुक्त को गिरफ़्तार किया गया तथा 4 अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध थाना सदर बाजार में आबकारी एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया। बरामद शराब का मूल्य लगभग 35 लाख रुपए अनुमानित है। आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत अब तक तीन दिवसों में 1,088 मुकदमे पंजीकृत करते हुए 23,927 लीटर अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गई है। इस कार्यवाही में अवैध शराब में लिप्त 373 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

 

आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमें चला रहीं अभियान
प्रदेश में विशेष प्रवर्तन अभियान के लिए आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों का गठन जिलाधिकारी के स्तर से किया जा चुका है। प्रवर्तन कार्य में जीएसटी, परिवहन विभाग व आरपीएफ से समन्वय स्थापित कर उनका भी सहयोग लिया जा रहा है। पंजाब एवं हरियाणा राज्य से आने वाली ट्रेनों की आकस्मिक चेकिंग के साथ-साथ उन पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। समस्त जिला आबकारी अधिकारियों को ग्राम प्रधानों/चौकीदारों के मोबाइल नम्बर पर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की जानकारी प्राप्त किए जाने के उद्देश्य से अनुरोध मैसेज प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। त्यौहारों के दृष्टिगत अपमिश्रित मंदिरा की बिक्री की संभावना की रोकथाम के लिए जनपद स्तर पर चिन्हित लोगों के कार्य कलापों पर निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। सीमावर्ती जनपदों में अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी की दृष्टि से चिन्हित संवेदनशील मार्गो पर अस्थाई चेक पोस्ट एवं चेक प्वाइंटस स्थापित कर लगातार चेकिंग कार्य किया जा रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]