Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पेंशन का लाभ उठाने के लिए मृतक पिता की विधवा बनीं शातिर बेटी !

Etah Fraud News: उत्तर प्रदेश के एटा में महिला द्वारा फर्जीवाड़ा करने का एक मामला सामने आया है। जहां एक बेटी अपने पिता की मौत के बाद उनकी पत्नी बनकर सालों तक पेंशन का लाभ उठाती रही। फर्जीवाड़ा करके महिला हर महीने मृतक पिता की 10 हजार रुपये की पेंशन उठाती रही। शातिर महिला ने किसी को इसकी कानों कान खबर नहीं होने दी। सालों बाद इसका भंडाफोड़ उसके अपने पति ने ही कर दिया। इस तरह से 10 सालों के बाद इस फर्जीवाड़े का खुलासा हो पाया। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। अब तक महिला 12 लाख रुपये पेंशन के तौर पर उठा चुकी है।

- Advertisement -

बेटी अपने ही पिता की विधवा बन गयी।

यह मामला एटा के कूंचादायम खां मोहल्ले का है। यहां के निवासी स्वर्गीय वजाहत उल्लाह खां 30 नवम्बर 1987 में लेखपाल पद से सेवानिवृत्त हो गए थे। तथा, 2 जनवरी 2013 में उनकी मृत्यु हो गयी थी। जबकि उनकी पत्नी साबिया बेगम का देहांत पहले ही हो चुका था। अपने पिता की मृत्यु के बाद उनकी बेटी मोहसिना परवेज ने वजाहत की पत्नी बन साबिया बेगम का नाम दर्ज करा लिया। यानी बेटी अपने ही पिता की विधवा बन गयी और पेंशन लेने लगी। हर महीने ये महिला 10 हज़ार रुपये पेंशन के तौर पर 10 साल तक लेती रही। इस शातिर महिला के फर्जीवाड़े की अधिकारियों को भनक तक नहीं लग पायी।

अब तक ले चुकी 12 लाख रुपये।

अधिकारियों ने बताया कि इस तरह ये महिला अब तक 12 लाख रुपये ले चुकी है। मोहसिना की 2017 में फारुख अली से शादी हो गई थी। लेकिन कुछ समय बाद ही उनके रिश्तें में खटास आ गयी। जिसके बाद दोनों अलग हो गए। अधिकारीयों ने बताया कि फारुख को पता था कि मोहसिना अवैध रूप से पेंशन का लाभ उठा रही है। लेकिन उसने इसकी शिकायत नहीं की थी। उसने इस मामले में शिकायत तब दर्ज कराई जब मोहसिना पिछले साल उसे छोड़कर चली गई।

तत्कालीन अधिकारियों की भूमिका की भी होगी जांच।

शिकायत मिलने के बाद एसडीएम मानवेन्द्र सिंह ने जब जांच कराई तो मामला सही पाया गया। जांच में कि मोहसिना ने बड़ी चतुराई से अपनी माँ का नाम तथा तस्वीरों का इस्तेमाल किया। उसने पेंशन प्रपत्रों में साबिया बेगम बनकर शासकीय धन का दुरुप्रयोग किया। फर्जीवाड़े की सूचना सही पाए जाने के बाद मोहसिना के खिलाफ अलीगंज पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई। धोखाधड़ी का खुलासा होने के बाद से ही महिला फरार चल रही थी। जिसे मंगलवार यानी 8 अगस्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में तत्कालीन अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। आरोपी पाए जाने पर उनपर भी सख्त कार्यवाही की जायेगी।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें