Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा, अब तक 100 से अधिक की मौत..!

करीब 50 दिनों से मणिपुर में हिंसा जारी है। और यह हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। इसमें करीब 100 से अधिक लोग अपनी जान गावं चुके है। हज़ारों लोग जख्मी हैं। हालांकि इसको नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाबलों की तैनाती मणिपुर में की गयी है। हिंसक अपने आप को सरेंडर कर रहे हैं, पर इसका कुछ ख़ास फायदा नहीं मिल पा रहा है। उग्रवादी अब नेताओं को अपना निशाना बना रहे हैं।

- Advertisement -

मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच 3 मई से शुरू हुई हिंसा अब भी जारी है. वहीं हिंसकों की झड़प में अब तक 100 से भी ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं । इस हिंसा के चलते लगभग 10 हजार घर जलाये जा चुके हैं और लोग वहाँ से पलायन करने पर मजबूर हैं। अब तक 50 हजार लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है।

करीब 50 दिनों से मणिपुर में हिंसा जारी

शांति स्थापित करने के अनेकों प्रयासों के बाद भी हिंसा नहीं ख़त्म हो रही है। यहाँ तक की केंद्रीय राज्य मंत्री आरके रंजन का घर भी हिंसकों द्वारा फूंक दिया गया है इसी बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राहत कैम्पों का दौरा किया। सोमवार की शाम वे बिरहारी कॉलेज, खुंद्राकपम और हिंगांग पहुंचे। बीरेन सिंह ने कहा, ‘हिंसा रोकें, वरना परिणाम भुगतने को तैयार रहें। मैं हथियारों से लैस मैतेई लोगों से भी अपील करता हूं कि वे किसी पर हमला न करें और शांति बनाए रखें ताकि हम राज्य में सामान्य स्थिति बहाल कर सकें।’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद उपद्रवियों ने सुरक्षा बलों से कई हथियार लूट लिए थे। इनमें से अब तक कुल 1,040 अत्याधुनिक हथियार, 230 जिंदा बम और कई तरह के 13,601 गोला-बारूद बरामद कर लिए गए हैं। पिछले एक महीने में हिंसक भीड़ ने करीब 4000 हथियार और 5 लाख राउंड कारतूस लूटे हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें