Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रूस में गृहयुद्ध के हालात, यूक्रेन युद्ध में रूस को सफलता दिलाने वाले वैगनर ग्रुप ने किया विद्रोह

यूक्रेन युद्ध में रूस को सफलता दिलाने वाले वैगनर ग्रुप ने अपने ही देश के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और इन हालातों से सभी चिंतित हैं। इस कारण से रूस में गृहयुद्ध के हालात बन गए हैं। 62 वर्षीय येवगेनी प्रिगोझिन अब मास्को में तख्तापलट की धमकी दे रहे हैं।

- Advertisement -

 

इस बीच रूसी शतरंज ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव ने कहा कि रूस लंबे समय से एक माफिया राज्य में है और वर्षों पहले रूस का पतन हो गया था। उन्होंने कहा “जैसा कि मैंने कहा, कोई रूसी राज्य नहीं है, कोई राजनीतिक आदेश की सीरीज नहीं है और यूक्रेन में पूर्ण विफलता ने इसे उजागर कर दिया है। अब कौन किसके आदेशों का पालन करेगा? यदि प्रिगोझिन अभी भी जीवित है और अगले 24 घंटों तक मुक्त रहे तो हम एक नए दौर में प्रवेश कर चुके होंगे।”

 

ग्रैंडमास्टर ने कहा, रूस एक माफिया मोर्चा है, जिसके गुट पैसे, संसाधनों और सत्ता के लिए एक-दूसरे से लड़ रहे हैं और मौजूदा स्थिति स्पष्ट संकेत है कि पुतिन गुटों को अंदरूनी कलह से नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। गैरी कास्परोव ने एक लंबे ट्विटर थ्रेड में कहा, पुतिन या कोई और स्थिति शायद ही बदलने वाली है क्योंकि उन्हें “खतरों और अस्थिरता” का सामना करना पड़ेगा।

गैरी कास्पारोव ने लिखा “जो कुछ भी माफिया अब रूस में खुले में दिखा रहा है उसे यूक्रेनी विजय के लक्ष्य से विचलित न होने दें। यह समय तेजी लाने का है, झिझकने का नहीं। यदि आप इस बात से सहमत हैं कि रूस में “उन सभी को हार जाने देना” आदर्श है, तो उस तक पहुंचने का रास्ता जीत है। यूक्रेन की जय… कृपया ध्यान रखें कि सामान्य से भी अधिक, क्रेमलिन और आम तौर पर रूसी से निकलने वाली हर चीज झूठ होगी। यह सहज और नियंत्रण के बारे में है। ऐसे लोग यह स्वीकार नहीं करेंगे कि वे एक जीवन रक्षक के लिए डूब रहे थे।”

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें