Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रात को खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां , वरना तेजी से बढ़ेगा वजन

Weight loss tips: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या है. इसके अलावा डायबिटीज और हाई बल्डप्रेशर जैसी बीमारियों के कारण भी मोटापा बढ़ता है. कई बार खानपान के नियमों का पालन न करने और कुछ भी खाने की आदत के कारण भी लोग मोटापे से परेशान होते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, रात में खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए. दरअसल, रात में तुरंत खाना खाने के बाद सोने से मोटापा बढ़ता है और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी असर पड़ता है. चलिए जानते हैं कि रात के खाने के बाद हमें कौन सी गलतियों से सावधान रहना चाहिए.  

- Advertisement -

 

1. ज्यादा पानी न पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बेहद महत्वपूर्ण होता है. लेकिन, खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने पर सोच विचार करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर में जब भी खाना जाता है तो उसे पचाने में कम से कम दो घंटे का वक्त लगता है. इस बीच अगर पानी पी लेते हैं तो इससे डाइजेशन पर असर पड़ता है. इसलिए खाना खाने के कम से कम 45 से 60 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए. खाना खाने के पहले पानी पीना है तो आधे घंटे पहले पीना चाहिए.

 

2. खाने के तुरंत बाद सोना

खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ना, एसिड रिफ्लक्स और पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे जैसे कि सीने में जलन, गैस एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का गैप होना जरूरी है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपना डिनर सोने के रुटीन के हिसाब से तीन-चार घंटे पहले ले लें.

 

3. कैफीन का सेवन

कुछ लोगों को चाय और कॉफी का इतना ज्यादा शौक होता है कि वो लोग अपनी थकान मिटाने के लिए सुबह और शाम दोनों समय सेवन करते हैं.एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने के तुरंत बाद कैफीन लेने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है. बॉडी खाना डाइजेस्ट नहीं कर पाती, जिससे गैस-एसिडिटी जैसी समस्या होनेहोने लगती हैं. साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है.

 

4. देर से खाते हैं रात का खाना

रात का खाना देर से खाने की गलती अधिकांश लोग करते हैं. दरअसल, लोगों को दिनभर के काम समेटते हुए कई बार देर हो जाती है याकई बार लोगों की आदत ही देर से खाना खाने की होती है. ऐसे में खाना खाने के बाद लोग तुरंत सो जाते हैं. यही सबसे बड़ी गलती है, जो आपका वजन बढ़ाती है. आपको रात का खाना सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खा लेना चाहिए, ताकि आपके पाचनतंत्र को खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके.  

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]