Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

cholesterol बढ़ने से क्या होता है…? जानिये कैसे बचें..!

cholesterol को हार्ट का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। पिछले कुछ सालों से हार्टअटैक के केस तेजी से बढे हैं। जिसका एक सबसे बड़ा कारण हाई कोलेस्ट्रॉल बताया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हृदय रोग दुनियाभर में मौतों का प्रमुख कारण है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेन्टेन करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। सबसे पहले ये जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल क्या होता है। कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल आपके रक्तप्रवाह के माध्यम से वसा (लिपिड) और लिपोप्रोटीन नामक प्रोटीन से बने वाहकों द्वारा ले जाया जाता है।

- Advertisement -

कोलेस्‍ट्रॉल एक तरीके का फैट होता है, जिसका निर्माण लिवर करता है। चिकनाईयुक्‍त फूड, जंकफूड आदि जितना ज्‍यादा खाया जाता है, उतना ज्‍यादा ये बनता है। जब ये शरीर में जरूरत से ज्‍यादा हो जाता है, तो नसों में जम जाता है। इसके कारण शरीर में रक्‍त संचार ठीक से नहीं हो पाता है। जोकि दिल के स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता।

cholesterol का सीधा रिश्ता हमारे खान-पान से होता है। यह खराब खान-पान और व्यायाम में कमीं, खराब lifestyle से होता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। शरीर में वसा का बढ़ना सेहत के लिए सही नहीं होता। इससे दिल की बीमारियों, बीपी आदि की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जिसमें अधिक मात्रा में वसा होती है। cholesterol को बढ़ावा देता है। cholesterol मुख्यतः दो प्रकार का होता है। अच्छा cholesterol और बुरा cholesterol। आप तौर पर हर आयु वर्ग, महिला व पुरष में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अलग-अलग होता है।

क्या होता है अच्छा कोलेस्‍ट्रॉल और बुरा कोलेस्‍ट्रॉल ?

High Density Lipoprotein (HDL) को अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये शरीर में जमे हुए एक्स्ट्रा बैड कोलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देता है। जो शरीर में बीमारियों के खतरे को बढ़ाते हैं। साथ ही, ये खून से एक्‍स्‍ट्रा फैट को हटाने का काम करता है। वहीं खराब कॉलेस्ट्रॉल (LDL) आर्टरी में प्लाक जमा देता है। यह आर्टरी को संकुचित करदे ता है। जिसे अथेरोस्क्लेरोसिस कहते हैं। ऐसे में हृदय तक पर्याप्त मात्रा में खून और ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जिससे स्ट्रोक या हृदय संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।

Cholesterol नियंत्रित करने के लिए क्या करें ?

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां कहानी चाहिए। रोजाना व्यायाम करना चाहिए। फाइबरयुक्त डाइट लेनी चाहिए। अधिक से अधिक ताजे फलों का सेवन करना चाहिए। साबुत अनाज या अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए। अधिक से अधिक पैदल चलना चाहिए। हार्ट को स्वस्थ रखने वाले योग करें। घर का बना काम तेल का ताजा खाना खाएं। बाहर के खाने और फास्ट फ़ूड से बचे। किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]