Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्यों बार-बार भूकंप से कांपती है नेपाल की धरती ?

नेपाल में 2015 के बाद से शुक्रवार देर रात तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए। जिसका असर भारत की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किया गया। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में आज यानी 6 नवंबर को एक बार फिर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। जानकारी के अनुसार इसका केंद्र भी नेपाल ही थी। ऐसे में सवाल आता है कि आखिर क्यों नेपाल में बार-बार भूकंप के झटके आते हैं?

- Advertisement -

नेपाल को दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप संभावित इलाकों में से एक माना जाता है। लेकिन सवाल ये आता है कि वहां इतने भूकंप आते क्यों है। ये समझने के लिए हिमालय के विषय में जानना होगा। बता दें कि इस क्षेत्र में पृथ्वी की इंडियन प्लेट (भारतीय भूगर्भीय परत) यूरेशियन प्लेट के नीचे दबती जा रही है। जिस कारण हिमालय ऊपर उठता जा रहा है। जानकारी के अनुसार, हर साल लगभग पांच सेंटीमीटर ये प्लेट यूरेशियन प्लेट के नीचे जा रही है। इससे हर साल हिमालय पांच मिलीमीटर ऊपर उठता जा रहा है।

जिस कारण वहां के चट्टानों के ढांचे में एक तनाव पैदा हो जाता है। जब ये तनाव चट्टानों के बर्दाश्त से बाहर हो जाता है तो फलस्वरूप भूकंप आता है। भूकंप से संबंधित अभी दुनिया में वैज्ञानिक कोई सटीक अंदाजा नहीं लगा सके हैं। ये पता लगाना मुश्किल है कि दुनिया में कब कहां और कितनी तीव्रता वाला भूकंप आएगा। लेकिन यदि वैज्ञानिकों की माने तो हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप का खतरा बना रहता है। वैज्ञानिक ऐसे तरीकों की खोज में हैं, जिससे भूकंप के पूर्व अनुमान संबंधी जानकारी जुताई जा सके।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें