Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या बदल जाएगा लखनऊ का नाम? BJP सांसद ने पीएम को लिखा पत्र !

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) का नाम बदलने की मांग एक बार उठने लगी है। यूपी के प्रतापगढ़ (Pratapgarh) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद संगम लाल गुप्ता (Sangam Lal Gupta) ने यह मांग उठाई है। सांसद ने लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर करने की मांग की है। इसे लेकर भाजपा सांसद ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को लेटर लिखा है।

- Advertisement -

 

बीजेपी सांसद ने पत्र में लिखा है कि, 18वीं सदी में नवाब आसफुदौला ने लखनपुर और लक्ष्मणपुर का नाम बदलकर लखनऊ रख दिया था। त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने बतौर अयोध्या नरेश श्री लक्ष्मण जी को भेंट दिया था। इस कारणवश उसका नाम लक्ष्मणपुर पड़ा था।

सांसद का मानना है कि, देश अमृत कालखंड में प्रवेश कर चुका है तो, गुलामी और विलासिता के प्रतीक लखनऊ को परिवर्तित किया जाए। भाजपा सांसद ने पत्र में आगे लिखा है, “आज जब देश अमृत काल खंड में प्रवेश कर चुका है तो, गुलामी और विलासिता के प्रतीक लखनऊ के नाम को बदलकर उसे लक्ष्मणपुर या लखनपुर कराए जाने की कृपा करें। ”

लखनऊ से जुड़ी मान्यता

मान्यता के अनुसार, लखनऊ को भगवान श्री राम के छोटे भाई लक्ष्मण ने बसाया था। भाजपा के दिग्गज नेता और लखनऊ से सांसद रहे पूर्व मंत्री लालजी टंडन ने अपनी एक किताब में भी लखनऊ को लक्ष्मण नगरी बताया है। प्रदेश की राजधानी में लक्ष्मण टीला, लक्ष्मण पुरी, लक्ष्मण पार्क समेत कई ऐसी जगह हैं जो लक्ष्मण के नाम पर हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें