Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

UP Board Exam 2023: परीक्षा में नकल करने वालों पर योगी सरकार का सख्त फैसला, लगेगा NSA !

अगर आप भी उनमें से है जो यूपी बोर्ड (U.P Board) की परीक्षा में नकल के भरोसे बैठे है तो सावधान हो जाइए। नकल करते पकड़े जाने पर योगी सरकार सख़्त एक्शन लेने के मूड में है। परीक्षा में नकल करने वालों के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम-1980 National Security Agency (NSA) लगाया जाएगा। सिर्फ छात्र ही नहीं बल्कि शिक्षकों की संलिप्ता पाए जाने पर कुर्की भी की जाएगी। परीक्षा का प्रशन पत्र भी डबल लॉक (Double Lock) में रखा जायेगा, जिसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी।

- Advertisement -

कैमरे नहीं तो परीक्षा नहीं

महानिदेशक (Director General) स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद (Vijay Kiran Anand)  ने जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में यह फैसला लिया गया है कि, कॉपियों की रैंडम चेकिंग कराई जाए। इस बार नकल रोकने के लिए सख़्त कदम उठाए गए हैं।

नकल रोकने की इस मुहिम के तहत 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं (Practical Examinations) में भी सख्ती देखने को मिल रही है। जिन विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) की व्यवस्था नहीं है वहां परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उन विद्यालयों के छात्रों का परीक्षा केंद्रों के लिए ऐसे विद्यालय बनेंगे जहां पहले से ही सीसीटीवी कैमरा मौजूद हैं।

सरकार ने किए कई बदलाव

2023 में बोर्ड परीक्षा में पहली बार हर कॉपी में बार कोड लगाया जाएगा। इसके तहत 3.30 करोड़ कॉपियों पर बार कोड इस्तेमाल होगा। योगी सरकार के रडार पर सिर्फ छात्र ही नहीं, परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षक भी होंगे। सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि, नकल पकड़े जाने की स्थिति में कक्ष निरीक्षक के ऊपर भी FIR होगी और साथ ही साथ कुर्की भी की जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें