Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत में एक ऐसा मंदिर जहां पुरुष महिलाओं की तरह सजकर पूजा करते हैं, देखकर आप भी रह जायेंगे हैरान

भारत विविधताओं (India Variations) से भरा देश है। यहां हर त्योहार बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। ऐसे में हर त्योहार की अपनी एक अलग-अलग परंपरा हैं। एक ऐसा ही त्योहार केरल में मनाया जाता है। जहां हर साल पुरुष महिलाओं का रूप धारण कर श्रृंगार के साथ दिखते हैं। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई त्योहार होगा, जिसमें पुरुष महिलाओं के कपड़े पहनते हो।

- Advertisement -

 

आपने बॉलीवुड इंडस्ट्री में या टीवी सीरियल में कई पुरुषों को महिलाएं बनते हुए देखा होगा या महिला बनकर एक्टिंग करते हुए देखा होगा, लेकिन भारत में एक ऐसी जगह है, जहां पुरुष असलियत में महिलाओं की साड़ी पहनकर मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं। यह सुनकर तो आप खुद हैरान रह गए होंगे। लेकिन, जी हां यह एक दम सत्य है।

इस मंदिर में महिलाओं की तरह सजकर पूजा करते हैं पुरुष

केरल के कोट्टनकुलगरा मंदिर में चमायाविलक्कू फेस्टिवल (Chamayavilakku Festival) मनाया जाता है जिसमें वहां की परंपरा के अनुसार पुरुषों का प्रवेश वर्जित है। यदि किसी पुरुष को पूजा करनी है तो, उस पुरुष को अवश्य महिला का रूप धारण करना होगा। यह 9 मार्च से 25 मार्च तक चलने वाले इस फेस्टिवल में हज़ारों श्रद्धालु पुरुष महिलाओं का रूप धारण करते हैं। इनकी मदद के लिए पूरे प्रदेश से हज़ारों मेक-अप आर्टिस्ट भी वहां आते हैं और अपना मेहनताना लेते हैं।

इस त्योहार में पुरुष ना केवल महिलाओं के कपड़े पहनते हैं बल्कि 16 श्रृंगार भी करते हैं। मार्च के महीने में ये त्योहार करीब-करीब 19 दिन तक चलता है। यह वीडियो काफी देखा जा रहा है और लोग इसे लेकर तरह-तरह के कमेंट कर रहे है। ऐसे में लोगों का मानना है कि, यह तो वाकई कमाल का है। वहीं कुछ लोगों ने लिखा कि आंखों पर यकीन तक नहीं हो रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें