Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आपका AC ले सकता है, आपकी जान..!

गर्मियों के महीनों में, तापमान बढ़ता रहता है और हमें राहत के लिए एयर कंडीशनर (AC) का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हमारी इस आदत के अनुयायी होने के कारण हमें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? धूप और AC के सीधे संपर्क में आना या AC से सीधे धूप में जाना हमारे शरीर को नकारात्मक प्रभाव पहुंचा सकता है। इस पर आज हम चर्चा करेंगे।

- Advertisement -

सवाल: क्या AC में रहना नुकसानदेह है?

क्या- क्या दिक्कत हो सकती है? AC एलर्जी की वजह कैसे बन जाता है?

जवाब-AC में लंबे समय तक रहना हमारी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। वास्तव में, AC में रहने से हमारे शरीर की नमी कम होने लगती है, और शरीर की प्राकृतिक नमी की मात्रा कम हो जाती है। यह आपकी त्वचा को सूखाने और तरोताजगी खोने का कारण बनता है।जिससे कई प्रकार की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।AC में रहने से रूम का तापमान और आर्द्रता में अचानक परिवर्तन होता है, जिससे सूखापन की समस्या हो सकती है।

 

इसका असर हमारे श्वसन तंत्र पर पड़ता है। इस वजह से सांस लेने से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं।जैसे- नाक बंद होना, छींक आना, गला सूखना। इसका असर अस्थमा रोगियों पर भी ज्यादा परेशानी पैदा कर सकता है।इसके साथ ही, इसके कारण अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे आंखों में जलन, सूखापन और धुंधला दिखाई देना, शरीर का पानी सूख जाना, माइग्रेन और सिरदर्द।

 

AC में नमी की कमी के कारण वायरस और जर्म्स जल्दी पैदा होकर नाक में इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं, जिससे एलर्जी और संक्रमण हो सकते हैं। यह एलर्जी रायनाटिस और सर्दी जुकाम की समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

सवाल: AC में देर तक रहने पर घुटन जैसी होने लगती है?

AC का ब्लड प्रेशर से क्या लेना-देना है? AC में रहने से और जल्दी बूढ़े होने का क्या रिलेशन है?

जवाब:- पूरे दिन AC चलने से कमरे में वेंटिलेशन की समस्या होती है, जिससे हम दूषित हवा में सांस लेते रहते हैं। इससे सिक बिल्डिंग सिंड्रोम हो सकता है, जिसमें सूखी खांसी, नाक से खून, इन्फेक्शन आदि की समस्याएं हो सकती हैं। वेंटिलेशन की कमी से अनेक प्रॉब्लम हो सकती हैं। AC रूम की हवा को रिसाइकिल करता है। फ्रेश हवा में ऑक्सीजन के अलावा और भी कई कंपोनेंट होते हैं जिनके न मिलने पर घुटन महसूस होती है।

AC की ठंडी हवा में बैठने से शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे कोशिकाएं सिकुड़ने और नसें संकोचित होने लगती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और ब्लड प्रेशर में उछाल-ढलान हो सकती है।

ठंडी और सूखी हवा में रहने से पसीना कम निकलता है और त्वचा से अधिक तेल निकलता है। इससे मुंहासे, झुर्रियां और जलनीयता की समस्याएं हो सकती हैं। तेज तापमान में रहने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए AC में लंबे समय तक रहने वाले लोग शीघ्र ही बूढ़े लगने लगते हैं।

सवाल:इसका मतलब गर्मी के मौसम में AC में रहकर हम गलत कर रहे हैं?

नॉर्मली AC को कितने टेम्प्रेचर पर चलाना चाहिए?

जवाब:- यदि बीमार हैं, तो AC में रहने से बचें। सही समय और तरीके से AC चलाएं। धूप से आने के बाद उच्च तापमान वाले AC रूम में न बैठें। AC के बाद जब तक शरीर का तापमान सामान्य नहीं हो, बाहर न जाएं।

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी की रिपोर्ट कहती है कि, सांइटिफिट तौर से मानव शरीर के लिए 24 डिग्री AC का तापमान सही है। 24 से कम तापमान सेहत के लिए सही नहीं है। एक्सपर्ट कहते हैं कि AC की हवा उतनी बुरी नहीं है। लेकिन जैसे ही हम इसे 16 से 18 डिग्री पर लाते हैं, प्रॉब्लम होने लगती है।इसलिए दिन के मुकाबले रात में टेम्प्रेचर कम 2 से 3 डिग्री कम कर सकते हैं। एक बार AC चलाकर कमरा ठंडा कर लें और फिर थोड़ी देर बाद AC बंद कर दें। पंखा और AC साथ चलाया है तो टेम्प्रेचर ज्यादा ही रखें।

सवाल: AC में रहना क्या जानलेवा भी हो सकता है?

AC से गैस लीक का पता कैसे चलेगा?

जवाब: एयरकंडीशनर सीधे तौर पर जान के लिए खतरा नहीं है। लेकिन इससे लीक हुई जहरीली गैस जानलेवा हो सकती है। AC का कंप्रेशर फटने की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है। इसलिए अलर्ट रहें। इसका पता करना थोड़ा मुश्किल है। AC की गैस की कोई गंध नहीं होती है। कुछ सिचुएशन में ऐसा हो सकता है। जैसे-

अगर AC सही से फिट नहीं है।
जिन पाइपों में गैस दौड़ती है, वो सही न हो।
पुराने AC की ट्यूब में जंग लग जाए तब ।
जब AC अच्छे से ठंडा नहीं कर रहा हो।

कुछ बातों का ध्यान रखने से आपको AC का आनंद भी मिल जायेगा और खतरा भी नही होगा।

AC का असर शरीर पर होगा कम, करें ये उपाय:
कोशिश करें कि, कम AC का इस्तेमाल करें।
नहाने से पहले रोजाना तेल से मालिश करें।
नाक में 2-2 बूंद घी या तेल डालें।
खाने में घी का इस्तेमाल करें।
खाने में पुदीने और सौंफ यूज करें।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें