Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत के सिर्फ इन 3 बैंकों में सुरक्षित है आपका पैसा, जानें लिस्ट में क्या आपका बैंक है शामिल !

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ऐसे में भारत में कई बैंक हैं, जिसमें करोड़ों ग्राहकों के खाते हैं। इसमें सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंकों तक की लंबी लिस्ट है, लेकिन रिजर्व बैंक की तरफ से अब बैंकों को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है। आरबीआई (RBI) ने लिस्ट जारी कर बताया है कि कौन से बैंक में आपका पैसा सेफ और कौन से बैंक में आपके पैसा सुरक्षित नहीं है। देश के बैंकों को अगर किसी भी तरह का नुकसान होता है तो उससे ग्राहकों समेत देश-भर को नुकसान होता है।

प्राइवेट बैंकों के नाम भी हैं शामिल 

- Advertisement -

जानकारी के अनुसार, रिजर्व बैंक की तरफ से डोमेस्टिक सिस्‍टमिकली इम्‍पॉर्टेंट बैंक (Domestic Systemically Important Bank) 2022 की लिस्ट जारी कर दी गई है, जिसमें एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों के नाम शामिल हैं। इसके साथ ही इस लिस्ट में पिछले साल बैंकों के नाम भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि, साल 2022 की इस लिस्ट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा प्राइवेट सेक्टर का HDFC Bank और ICICI Bank का नाम शामिल किये गए हैं। इस लिस्ट में ऐसे बैंकों के नाम शामिल हैं, जिनको नुकसान होने पर पूरे देश-भर के फाइनेंशियल सिस्टम (financial system) पर असर पड़ेगा।

मुख्य बिंदु

  • SBI का रिस्‍क वेटेड एसेट का 0.60 फीसदी हिस्सा टियर-1 के रूप में रखा जाता है।
  • वहीं, ICICI और HDFC का रिस्‍क वेटेड एसेट 0.20 फीसदी है ।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]