Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

YouTube ने दी सख्त चेतावनी ! YouTube Content हो जाएगा ब्लॉक..!!

Youtube पर विज्ञापन देखना किसी को भी पसंद नहीं है। ऐसे में किसी यूट्यूब वीडियो को देखते हुए Ads का आना काफी इरिटेट करता है। यही कारण है कि, कुछ लोग इससे बचने के लिए Ad Blockers का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब Youtube ने इस पर सख्त एक्शन लेकर बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत ऐड ब्लॉकर यूज करने पर आपको ब्लॉक भी किया जा सकता है। कंपनी ने पुष्टि की है कि, वह आंतरिक रूप से एक ऐसी सुविधा का परीक्षण कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो ऐप पर विज्ञापन अवरोधक का उपयोग करने से रोकेगी। आइए जानते हैं YouTube Ad Blocker क्या है पूरा माजरा ?

- Advertisement -

आपको बता दें कि, YouTube Ads कई बार आपके पूरे व्यूइंग एक्सपीरियंस को बर्बाद कर देते हैं। शुरुआती दिनों में ये ऐड्स कुछ सेकेंड के होते थे और उन्हें Skip भी किया जा सकता था। मगर अब ऐसा नहीं है, इसमें एक ट्विस्ट सामने आया है, बता दें कि, अब किसी YouTube Videos पर आपको कई सारे ऐड्स देखने पड़ते हैं। कई बार तो इन ऐड्स की संख्या की 4 से 5 तक हो जाती है।

इतना ही नहीं इनमें से ज्यादातर ऐड्स को आप Skip भी नहीं कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा सवाल है कि, इन सब कारणों की वजह से कई यूजर्स अब YouTube Ads Blocker का इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में YouTube यूजर्स को ऐड्स ब्लॉकर यूज करने से रोकने पर काम कर रहा है।

जानिए क्या है पूरा मामला?

Android Authority की रिपोर्ट्स के मुताबिक, YouTube एक नई थ्री-स्ट्राइक पॉलिसी पर काम कर रहा है। इस पॉलिसी के तहत कंपनी ऐसे यूजर्स के लिए YouTube Videos को ब्लॉक कर देगी, जो लगातार तीन वीडियो को Ads Blocker ऑन करके देखेंगे। एक Reddit यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया था, जिसमें उसे थ्री स्ट्राइक पॉलिसी का पॉप-अप दिख रहा था।

यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है, जिसमें वॉर्निंग साफ-साफ देखी जा सकती है। इस पॉप-अप बॉक्स में तीन नंबर्ड बॉक्स दिख रहे हैं। Ads Blocker यूज करने पर YouTube इसे डिटेक्ट करेगा। इसके बाद यूट्यूब यूजर्स को इसकी जानकारी देगा और उन्हें वॉर्निंग भी देगा।

ऐसे में एड्स ब्लॉकर अगर तीन वीडियो लगातार देखेंगे, तो YouTube उन्हें ब्लॉक कर देगा। हालांकि, प्लेटफॉर्म ने ये अभी तक साफ नहीं किया है कि यूजर कब तक प्लेटफॉर्म पर वीडियो नहीं देख पाएगा। लेकिन इस ब्लॉकिंग से बचने के लिए YouTube ने लोगों को Ads Blocker रिमूव करने के लिए चेतावनी दे दी है।

जानिए कितने का है YouTube प्रीमियम प्लान?

वहीं Ads को रिमूव करने के लिए कंपनी YouTube Premium सब्सक्रिप्शन सजेस्ट करने जा रही है। ऐसे में भारत में YouTube Premium सब्सक्रिप्शन 129 रुपये के मंथली चार्ज पर होगा। इस प्लान के तहत यूजर्स को ना सिर्फ YouTube पर Ad फ्री एक्सेस मिलेगा। बल्कि आप YouTube Music को भी बैकग्राउंड में प्ले कर सकते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें