Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ग़नी का गेम ओवर! अफ़गानिस्तान में तख़्तापलट, आया तालिबानी राज

लखनऊ

- Advertisement -

अफगान अधिकारियों के हवाले से आयी रिपोर्टों के मुताबिक राष्ट्रपति अशरफ ग़नी ने देश छोड़ दिया है। उपराष्ट्रपति अमीरुला साहिल के भी देश छोड़ के चले जाने की खबर है। ये खबर ऐसे वक़्त में आयी है जब तालिबान, काबुल के बाहरी इलाके तक पहुँच गया है। दस दिन के अंदर तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान के प्रमुख शहरों को अपने कब्ज़े में ले लिया। जिसके बाद से राष्ट्रपति ग़नी पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ता जा रहा था। अफ़ग़ानिस्तान के सभी प्रमुख व बड़े शहरों का नियंत्रण लेने के बाद,रविवार सुबह तालिबान ने काबुल की घेराबंदी करनी शुरू कर दी थी। उनका कहना है कि उन्होंने काबुल को चारों तरफ से घेर लिया है।

फोटो : इंटरनेट

डर और अनिश्चिंता का माहौल

काबुल में तालिबानी लड़ाकों के आने की खबर के बाद से शहर की सड़कों पर अफरातफरी है। बड़ी संख्या में लोग शहर छोड़ कर जा रहे हैं या उसकी कोशिश कर रहे हैं। यहाँ की ज़्यादातर दुकानें बंद हैं और सरकारी दफ्तर खाली कर दिए गए  हैं। डर और अनिश्चिंता के कारण बैंकों के बाहर लम्बी-लम्बी क़तारें लग गयी हैं।

तालिबान का फ़रमान

फोटो : इंटरनेट

शहर में अफ़ग़ान सेना और तालिबानी लड़ाकों के बीच लड़ाई की आशंका थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। तालिबान ने एक बयान में कहा कि उसका इरादा बल प्रयोग या युद्ध द्वारा शहर में प्रवेश करने का नहीं है। किसी की खिलाफ कोई जवाबी कार्यवाही नहीं की जाएगी। सभी को अपने देश में रहना चाहिए। लोगों को अपना स्थान, घर और देश छोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

इमरजेंसी आपूर्ति जारी रहेगी

फोटो : इंटरनेट

तालिबान ने अबतक 34 प्रांतीय राजधानियों में से 25 पर कब्ज़ा कर लिया है। तालिबान ने काबुल स्तिथ राष्ट्रपति भवन पर भी अपना कब्ज़ा कर लिया है। अफ़ग़ान सरकार के कार्यवाहक गृहमंत्री के एक बयान के अनुसार, तालिबान और अफ़ग़ान सरकार, अंतरिम सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रही है। तालिबान ने कहा है कि एयरपोर्ट और अस्पताल संचालित रहेंगे और इमरजेंसी आपूर्ति जारी रहेगी। विदेशी नागरिकों से कहा गया है कि अगर वो अपने देश लौटना चाहते हैं तो लौट सकते हैं और यदि यहीं रहना है तो अपनी मौजूदगी तालिबान के समक्ष दर्ज़ करानी होगी। वहीं अमेरिका ने अपने नागरिकों और कर्मचारियों को निकालने के लिए 5 हजार सैनिक काबुल भेजे हैं।

ऑनलाइन खेल, बच्चों को पहुंचाएगा जेल! इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें