Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

स्वदेश वापस लौटे 120 भारतीय, लगाए भारत माता की जय के नारे

लखनऊ

- Advertisement -

अफगानिस्तान में तालिबानी कब्ज़ा होने के बाद भारत ने अपने नागरिकों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है। मंगलवार सुबह भारतीय वायुसेना के विमान ने करीब 120 भारतीयों के साथ काबुल से उड़ान भरी। भारतीय राजदूत रूद्रेंद्र टंडन भी अब भारत वापस लाए गए हैं। ये विमान भारत के जामनगर में लैंड हुआ।

फोटो : इंटरनेट

भारतीय वायुसेना का C-17 विमान ग्लोब मास्टर मंगलवार सुबह काबुल से रवाना हुआ था। इसमें भारतीय दूतावास के कर्मचारी, वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी और कुछ भारतीय पत्रकारों को वापस लाया गया है। गुजरात के जामनगर पहुंचने पर इस विमान का स्वागत किया गया। अफगानिस्तान से वापस आए लोगों का माला पहनाकर स्वागत हुआ, वहीं इन नागरिकों ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

फोटो : इंटरनेट

काबुल एयरपोर्ट पर बीते दिन बिगड़े हालातों के बाद विमानों का संचालन बंद हो गया था। लेकिन अमेरिकी सेना द्वारा यहां पर हालात काबू में किए गए और अब विमानों का संचालन शुरू हुआ है, इसी के बाद भारतीय विमान भी यहां से उड़ान भर पाया है। भारत सरकार द्वारा अफगानिस्तान के लिए अलग से हेल्प डेस्क का गठन किया गया है।

फोटो : इंटरनेट

इसके अलावा भारत की कोशिश वहां पर फंसे अपने नागरिकों को भी बाहर निकालने की है। काबुल की एक फैक्ट्री में उत्तर प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन कर्मचारी फंसे हैं, जिन्होंने भारत सरकार से उन्हें बाहर निकालने की अपील की है। कर्मचारियों का कहना है कि कंपनी के मालिक ने उनके पासपोर्ट भी रख लिए हैं।

प्राप्त ख़बरों के अनुसार, भारतीय गृह मंत्रालय ने अब वीज़ा के नियमों में कुछ ढील दी है। अफगानिस्तान से भारत आ रहे लोगों के लिए विशेष कैटेगरी बनाई गई है, ताकि उन्हें वीज़ा लेने में किसी तरह की दिक्कत ना आए।

यह भी पढ़ेंग़नी का गेम ओवर! अफ़गानिस्तान में तख़्तापलट, आया तालिबानी राज

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें