Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रक्षाबंधन के बाद योगी मंत्रिमंडल का विस्तार तय, इन्हें मिलेगी जगह !

लखनऊ : योगी मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार राखी के बाद होने वाला है। काफी लम्बे समय से प्रतीक्षारत मंत्रिमंडल विस्तार की रूपरेखा आख़िरकार तय हो गई है। मंत्रिमंडल का विस्तार रक्षाबंधन के बाद 24 या 27 अगस्त को किए जाने की संभावना जताई जा रही है। बृहस्पतिवार रात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में हुई उच्च स्तरीय बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार और मनोनयन पर मुहर लगी।

- Advertisement -

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि चुनाव से महज कुछ महीने पहले जातिगत समीकरणों को साधते हुए किए जाने वाले इस विस्तार से भारतीय जनता पार्टी को कितना नफा या नुकसान होने वाला है यह आने वाला समय बताएगा। जानकारी यह भी मिल रही है कि कुछ मंत्रियों ओ विभाग के फेरबदल भी किये जा सकते हैं। भाजपा के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार में अति पिछड़े, दलित, जाट, गुर्जर और ब्राह्मण चेहरों पर दांव लगाने की तैयारी की जा रही है।

राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी के लिए किसान आंदोलन के चलते एक बहुत बड़े वोट बैंक को साधने की जिम्मेदारी और चैलेंज बना हुआ है। लेकिन विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि तमाम परिस्थितियों के बाद भी चुनाव से पहले होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार का असर आने वाले चुनाव में जरूर पड़ता है।

विधानमंडल का मानसून सत्र समाप्त होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार शाम दिल्ली पहुंचे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी पश्चिमी यूपी के जिलों का दौरा कर दिल्ली पहुंचे थे। अमित शाह के निवास पर रात 8 बजे बैठक शुरू हुई। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ हुई बातचीत में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सामाजिक समीकरण साधने के लिए कुछ नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल करने पर सहमति बनी है। विधान परिषद में चार सदस्यों का मनोनयन किया जाना है। इनमें संजय निषाद, जितिन प्रसाद, लक्ष्मीकांत बाजपेयी सहित अन्य दावेदार कतार में है।

मंत्रिमंडल विस्तार में इन्हें मिल सकती है जगह

मंत्रिमंडल विस्तार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास लोगो में शुमार पूर्व नौकरशाह एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद कुमार शर्मा, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद और निषाद पार्टी के संजय निषाद सहित अन्य नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है। जाट समुदाय की डॉ. मंजू सिवाच, मेरठ से गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले विधायक सोमेंद्र तोमर और दादरी के विधायक तेजपाल नागर में से किसी एक को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। इसके अलावा अपना दल से आशीष पटेल को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ही ब्राह्मण चेहरे और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेई का नाम भी चर्चा में है। साथ ही यह संजय निषाद, लक्ष्मीकांत वाजपेयी एवं जितिन प्रसाद का एमएलसी बनना भी तय माना जा रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें