Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सावधान : इस अज्ञात बीमारी ने मचाया यूपी में आतंक, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

लखनऊ

- Advertisement -

यूपी और असम में एक प्रचंड बीमारी ने कहर मचा रखा है। अब तक उत्तर प्रदेश में 45 बच्चों की इस बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है, वहीँ असम में अबतक 29 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जब मरीजों के सैंपल की जांच की गई तो इस बीमारी की पहचान स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) के रूप में हुई है।

फोटो : इंटरनेट

कोरोना संक्रमण के चलते इस नई बीमारी की दस्तक से स्वास्थ्य विभाग भी सचेत हो गया है। परन्तु स्क्रब टाइफस क्या है, इसके लक्षण क्या हैं, कैसे फैलता है, इसका इलाज क्या है, इस बारे में आपको जानकारी है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

क्या है स्क्रब टाइफस ?

फोटो : इंटरनेट

स्क्रब टाइफस को बुश टाइफस भी कहा जाता है। यह ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी (Orientia Tsutsugamushi) नामक बैक्टीरिया के वजह से होने वाली चिंताजनक बीमारी है। लार्वा माइट्स द्वारा काटने के बाद लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। यह बीमारी अत्याधिक भयानक होती है, क्योंकि अगर वक्त  पर इसका सही इलाज व उपचार ना किया जाए तो रोगियों की मौत भी हो सकती है।

इसके लक्षण :

तेज बुखार, गला सूखना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, शरीर दर्द, मासंपेशियों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते पड़ना, शरीर में हल्‍की खुजली होना, अचानक प्लेटलेट काउंट्स में कमी आना

फोटो : इंटरनेट

इसका उपचार :

अगर स्क्रब टाइफस का इलाज सही वक्त पर ना कराया जाए तो यह एक भयानक बीमारी का भी रूप ले सकती है। मरीज के अंगों के खराब होने, रक्तस्राव की परेशानी और कोमा तक का खतरा हो सकता है। इसीलिए सही समय पर और सही तरीके से इसका उपचार अत्यधिक जरूरी है। इस रोग के दौरान अभिकलन के अनुसार एंटीबायोटिक दवाओं का डोज तय किया जाता है।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट, कहीं आपका कोरोना का टीका नकली तो नहीं, जानिए पूरा सच

शहद और किशमिश के गुणकारी तथ्य जान चौंक जाएंगे आप, क्यों हैं लाभदायक? जानें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें