Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

इन आठ दिव्यांगों की कायल हुई इंडियन आर्मी, किया कुछ ऐसा कि बना विश्व रिकॉर्ड

लखनऊ : कहते हैं कि अगर हौसले बुलंद हों तो दुनिया को फ़तेह करना कोई बड़ी बात नहीं होती। ऐसा ही कुछ कारनामा दिव्यांगों की एक टुकड़ी ने कर दिखाया है। दरअसल, देश की आठ दिव्यांगों की टीम ने सियाचिन ग्लेशियर पर 15632 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर इतिहास रच दिया है। भारतीय सेना के ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम के तहत इतनी बड़ी संख्या में दिव्यांगों के पहुंचने से विश्व रिकॉर्ड बन गया है।

- Advertisement -

खून जमा देने वाली ठण्ड के बीच दृष्टिबाधित व अपने पैर गंवा चुके दिलेरों ने भारतीय सेना के ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम अभियान के तहत पांच दिनों में करीब 60 किलोमीटर की चढ़ाई पूरी कर ली। बता दें कि दिव्यांगों की इस टुकड़ी को भारतीय सेना के विशेष बालों ने ही प्रशिक्षण दिया है। सैन्य प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा,’पांच दिन का यह चुनौतीपूर्ण कार्य सात सितंबर को शुरू हुआ था और 11 सितंबर को इसे सफलतापूर्वक खत्म किया गया।

इन मुश्किलों का करना पड़ा सामना

दिव्यांगों की शारीरिक और मानसिक मजबूती को देखकर भारतीय सेना के जवानों ने भी दलों तले उंगली दबा ली। इस टुकड़ी को यह सफलता ऐसे नहीं मिली है। इसके लिए इन्हे काफी संघर्ष करना पड़ा है। यह दल हर रोज़ 15 किलोमीटर चलता था। इनका हर रोज़ सफर के दौरान ग्लेशियर की खाई नुमा बड़ी-बड़ी दरारें, फौलाद सी सख्त बर्फीली सतह, पथरीले रास्ते और बर्फीले पानी से सामना होता था। लेकिन इन सभी मुश्किलों को दर किनार करते हुए इन्होंने अपनी मंज़िल को हासिल किया।

चढ़ाई करते वक़्त बर्फीली हवाओं के चलते सभी के गले सूखने लगते थे। जिसकी वजह से चढ़ने में काफी दिक्कतें आती थीं। लेकिन बर्फ पर चलने में मददगार सामानों और रस्सियों के जरिए सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़कर भारत का सर फक्र से ऊंचा कर दिया। दिव्यांगों के इस अनोख्ने प्रदर्शन, हौसले और दृढ़इच्छा शक्ति की हर कोई मिसाल दे रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें