Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Mahakumbh 2025:जीवंत हुईं संगम नगरी की दीवारें

Mahakumbh 2025:जीवंत हुईं संगम नगरी की दीवारें

प्रयागराज में महाकुंभ 2025 की तैयारी; 18 करोड़ की लागत से बनाई जा रही दीवारों पर पेंटिंग, दिखेगा महाकुंभ का इतिहास - History of Mahakumbh 2025

- Advertisement -

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनूठी पहल ने संगम नगरी को एक बड़े कैनवास में तब्दील कर दिया है। बता दे,कि महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज की दीवारों को धर्म, संस्कृति और आस्था के रंगों से सराबोर किया जा रहा है।और प्रयागराज और देशभर से आए कलाकार दिन-रात सनातन धर्म से जुड़े प्रतीकों को दीवारों पर उकेर रहे हैं। साथ ही 10 लाख स्क्वायर फीट से भी बड़े क्षेत्र में महाकुंभ-2025 के लिए पेंटिंग्स तैयार की जा रही हैं।

Allahabadi_Prayagraj - The City of MAHAKUMBH 🔱 | प्रयागराज महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज की दीवारों को धर्म, अध्यात्म और संस्कृति की थीम पर सुंदर चित्रों से सजाया ...

बताते चले,कि इंदौर की अर्चना जाधव की 70 लोगों की टीम दिन-रात दीवारों पर पेंटिंग बनाने में जुटी है। और अर्चना अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही प्रयागराज आ गई थीं।आगे वो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद देते हुए कहती हैं-कि योगी जी की ओर से यह ऐसा कार्य कराया जा रहा है, जो दिव्य भी है और नव्य भी है। उनकी टीम म्यूरल पेंटिंग, 3डी आर्ट, मधुबनी आर्ट आदि पर काम कर रही है। साथ नटराज की नृत्य करती 108 मुद्राएं भी उनकी टीम ने दीवारों पर बनाई हैं।

Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 की तैयारी शुरू, लगाई जाएंगी सोलर लाइट, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान? - prayagraj Mahakumbh 2025 will be free from power cuts UP govt will install hybrid solar lights to eliminate power outages know full details - GNT

आगे अर्चना बताती हैं कि रामायण को दीवारों पर उकेरा जा रहा है। भगवान राम, माता सीता, हनुमान आदि को दर्शाते हुए पूरी रामायण दीवारों पर बनाई जा रही है।और फाइन आर्ट्स के स्टूडेंट्स के अलावा कुछ मूक-बधिर युवा भी दीवारों पर पेंटिंग बना रहे हैं। बताते चले,कि अर्चना की टीम विशेष रूप से सनातन संस्कृति को बढ़ावा देते चित्रों को बना रही है। अर्चना बताती हैं कि नवंबर के अंत तक वो अपनी पेंटिंग्स को पूरा कर लेंगी। उनकी टीम में प्रयागराज के अलावा सुल्तानपुर, अयोध्या, बनारस, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि के छात्र काम में जुटे हुए हैं।और इस काम के लिए सभी को पारिश्रमिक मिलता है।

Mahakumbh 2025: Prayagraj Will Be Decorated For Mahakumbh. - Amar Ujala Hindi News Live - Mahakumbh 2025:महाकुंभ से पहले प्रयागराज के हर कोने का होगा सौंदर्यीकरण, बैठक में दिए गए निर्देश

पुणे के अमित दरस्तवार महाकुंभ मेला क्षेत्र में दीवारों पर सनातन के प्रतीकों की पेंटिंग्स बना रहे हैं। और उनकी 10 लोगों की टीम गंगा माता, जीव-जंतुओं, साधुओं की रियलिस्टिक पेंटिंग, वाद्य यंत्र, हिंदू धर्म के चिन्ह आदि पर काम कर रहे हैं। अमित की टीम ने मेला प्राधिकरण के कार्यालय की दीवारों पर बेहद सुंदर चित्र बनाए हैं। और समुद्र मंथन, सप्त ऋषि आदि की पेंटिंग भी दीवारों के साथ फ्लाईओवर, पिलर्स पर बनाई जा रही हैं।

Allahabad 2019 Kumbh

 

जब अर्चना जाधव से पूछा जाता हैं कि दीवारों पर पेंटिंग्स कितने दिनों तक सुरक्षित रहेंगी, तो अर्चना जाधव कहती हैं कि दो साल तक पेंटिंग्स अपने मूल स्वरूप में बनी रह सकती हैं, यदि लोग उन्हें नुकसान न पहुंचाएं।वैसे यह पेंटिंग्स पांच साल तक भी सुरक्षित रहेंगी, यदि इनका सही से रख-रखाव किया जाए।

Kumbh Mela Street Art

संगम नगरी की दीवारों को जीवंत कर रहे अर्चना, अमित, अनामिका, सुभाषना, नेहा जैसे युवा कलाकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस पहल की जमकर तारीफ कर रहे हैं। उनका कहना है-कि जब देश-दुनिया से श्रद्धालु महाकुंभ में आएंगे तो सनातन संस्कृति, रामायण, भगवान राम, श्रीकृष्ण, भोलेनाथ, सनातन संस्कृति, हिंदू धर्म से जुड़े प्रतीकों को देखकर योगी जी का ह्रदय की गहराइयों से धन्यवाद देंगे।

2019 में अर्द्ध कुंभ में गिनीज बुक में दर्ज हुआ था रिकॉर्ड

Maha Kumbh Mela: Haridwar painted with mythological-themed graffiti art | Times of India Travelवर्ष 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर अर्द्ध कुंभ के दौरान भी हजारों छात्रों, आम नागरिकों और पेंटर्स ने 8 घंटे तक लगातार पेंटिंग वॉल पर हाथों के रंग-बिरंगे छाप से ‘जय गंगे’ थीम की पेंटिंग बनाई थी, जो गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज हुआ था।

ये भी पढें : नोएडा के स्कूल में तीन साल की छात्रा से डिजिटल रेप, हिल गया पूरा देश

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें