Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना पर सख्ती: चीन समेत इन पांच देशों से आने वाले यात्रियों को ‘एयर सुविधा फॉर्म’ भरना अनिवार्य

दुनियाभर में कोरोना ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। चीन और जापान में रोजाना लाखों केस सामने आ रहे हैं। अमेरिका, अर्जेंटीना की हालत खराब है और इसे देखते हुए अब भारत सरकार भी चौकन्नी हो गई है। कोरोना से हालात बेकाबू ना हो इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। देश के भीतर तो तैयारी हो ही रही है, अलग-अलग देशों से आने वाले यात्रियों के लिए भी अब जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने पांच देशों से आने वाले यात्रियों को ‘एयर सुविधा फॉर्म’ भरना अनिवार्य कर दिया है।

- Advertisement -

 

वैश्विक स्तर पर बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन, जापान, हांगकांग, बैंकॉक और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा, इसको लेकर जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा।

 

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में  राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम कोविड जांच शुरू कर दी गई है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विमानन मंत्रालय का एक आदेश जारी हुआ है। इसके तहत  वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया गया है।

 

 

भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं केस

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 201 नए मामले सामने आए हैं जो कि कल की तुलना में 38 अधिक है। इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, केरल द्वारा आंकड़ों के पुनर्मिलान के बाद मौत के एक मामले को मृतकों की सूची में जोड़े जाने से देश में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,30,691 हो गई है।

 

इतने नमूनों की हो गई है जांच

मंत्रालय के मुताबिक, संक्रमण की दैनिक दर 0.15 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.14 प्रतिशत दर्ज की गई है। कोविड-19 का पता लगाने के लिए कुल 90.97 करोड़ नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1,36,315 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई है। बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो शुक्रवार को आंकड़े पेश किए उसमें 163 मामले सामने  आए थे।

 

यह भी पढ़ें

साजिद पर फिर यौन उत्पीड़न का आरोप, इस मराठी एक्ट्रेस ने कहा- मुझे घर बुलाया और फिर…

भारत जोड़ो यात्रा: दिल्ली में उमड़ी भीड़, कांग्रेसी बोले- अब पीएम बनेंगे राहुल गांधी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]