Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कतर में क्यों होती हैं ब्लू रंग की सड़कें ? आज जान लीजिए राज

आप ने अधिकांश जगहों पर सड़कों का रंग काला ही देखा होगा। लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश हैं जहां सड़कें रंगीन हैं. आइए जानें आखिर ऐसा क्यों है? यह देश कतर है। कतर में आप जहां भी सड़कें देखेंगे आपको रंगीन सड़कें ही दिखाई देंगी।

- Advertisement -

 

दरअसल, कतर में बढ़ रही ग्लोबल वार्मिंग की समस्या के कारण सड़कों को नीले रंग से रंगा गया है। एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि कतर शहर की राजधानी दोहा की पुरानी सड़कों को नीले रंग में रंगा गया है। ऐसा इसलिए किया गया ताकि तापमान को नियंत्रित किया जा सके। पर सवाल ये उठता है कि आखिर रंग बदलने से क्या होगा? तो चलिए उसे भी जान लेते हैं।

 

दरअसल, कतर में लगभग 18 महीनों तक एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया। इसमें शहर में प्रमुख रोड को नीले रंग में लॉन्च किया गया। स्थानीय अरबी लोकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य कारण गर्मी से निपटने और सड़क पर एस्फाल्ट (Asphalt) के तापमान को 15 से 20C तक कम करना था और इसमें सफलता भी मिली। एक अन्य समाचार रिपोर्ट के अनुसार, परिवेशी वायु को ठंडा करके, गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचाने में भी इससे मदद मिली।

दुबई में बन रही हैं नीले रंग की सड़के, वजह है बड़ी इंटरस्टिंग - this country is being painted blue roads-mobile

 

शहर की व्यस्त सड़कों में से एक सौक वाकिफ हेरिटेज जोन की सड़कें हैं जिस पर 1 मिमी. मोटी नीले रंग की परत चढ़ाई गई है. 1 मिमी. नीली कोटिंग में विशेष गर्मी-प्रतिबिंबित वर्णक और होलो सिरेमिक माइक्रोइसफीयर्स (Hollow ceramic microspheres) होते हैं, जो प्रभावी रूप से इन्फ्रारेड रेडिएशन को रिफ्लेक्ट करते हैं. अच्छी दिखने वाली 200 मीटर नीली सतह एस्फाल्ट (Asphalt) की सतह के तापमान को कम करने के लिए एक प्रायोगिक परियोजना का हिस्सा है।

 

वैज्ञानिक क्या मानते हैं

हालांकि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह नीली कोटिंग सूर्य से निकलने वाले रेडिएशन को 50 फीसदी तक कम कर सकेगी। इसके लिए सड़क पर नीले रंग की एक मिमी मोटी परत चढ़ाई गई है। अब सवाल ये है कि अगर कतर का ये प्रयोग सफल होता है, तो क्या भारत में भी इस तकनीक को लागू किया जाना चाहिए? क्या भारत में इसके लिए पायटल प्रोजेक्ट चलाया जा सकता है? और भारत ही क्यों क्या दुनिया के दूसरे देश भी इसे अपनाएंगे। आपको क्या लगता है?

 

यह भी पढ़े : नेशनल अवार्ड मिलते ही क्यों रोने लगी ये सेलेब्रिटी 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें