Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

दिमाग हो सकता है फेल, अगर नहीं बदली ये आदतें

लखनऊ

- Advertisement -

आज के आधुनिक युग में भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई ऐसे कार्य करते हैं जिससे हमारे दिमाग और शरीर दोनों को हानि पहुँचती है। देह की देखभाल के लिए हम कई बार काम भी करते हैं लेकिन ब्रेन के विकास के लिए हम कुछ भी नहीं करते हैं। साथ ही हम कुछ ऐसी आदतों को ग्रहण कर लेते हैं जो हमारे दिमाग को नुकासन पहुंचाती है। प्रकृति ने जो हमें शरीर दिया है उसका विकास समय के साथ होता है, लेकिन अगर हम दिमाग का विकास खुद नहीं करेंगे तो वो वैसा ही रहेगा। अगर हम स्कूल-कॉलेज नहीं जाए, किसी तरह का ज्ञान हासिल नहीं करें, तो हमारा दिमाग छोटे बच्चे या फिर जानवर की तरह ही हो जाएगा। इसलिए ब्रेन के विकास के लिए भी हमें कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। हम आज आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो हमारे मस्तिष्क के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं है।

फोटो : इंटरनेट

सही समय पर ना सोना

फोटो : इंटरनेट

निद्रा ना आना और निद्रा का अधिक आना दोनों ही गंभीर समस्या है। अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती तो ये आपकी याददाश्त को कमजोर करने के लिए पर्याप्त है। कम नींद के आने से कुछ भी याद रखने में काफी दिक्कत आती है। नींद ठीक से आना इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि इससे आपके शरीर को आराम मिलता है। अगर आप लंबे समय तक अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी मृत्यु भी हो सकती है। मुंह ढक कर भी कई लोगों को सोने की आदत होती है, इसमें भी बदलवा करना चाहिए. इससे ब्रेन की कोशिकाओं का विकास रूक जाता है।

अधिक गुस्सा आना

फोटो : इंटरनेट

हम अक्सर छोटी-छोटी बात पर चिल्ला उठते हैं, तेजी से रिएक्ट करते हैं। इससे हमारे दिमाग को काफी नुकसान पहुंचता है। हर बात पर ओवर रिएक्ट करना आपके दिमाग के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। जब आप ऐसा करते हैं तो दिमाग की रक्त धमनियां सख्त होने लगती है, जिससे मस्तिष्क की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है।

सुबह का नाश्ता ना करना

फोटो : इंटरनेट

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील कहा जाता है. यह दिन भर आपको एनर्जी देता है। प्रातःकाल शरीर में शुगर और अन्य पोषक तत्व आवश्यक होते हैं। अगर आप कुछ नहीं खाते हैं तो शरीर के साथ-साथ यह मस्तिष्क को भी काफी नुकसान पहुंचाता है।

शक्कर का अधिक प्रयोग है नुकसानदायक

फोटो : इंटरनेट

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे ब्रेन पर पड़ता है। चीनी का सेवन करना या ऐसी चीजों को खाना जिसमें चीनी ज्यादा हो वो नुकसानदायक होता है। शुगर शरीर में पोषक तत्वों और प्रोटीन के अवशोषण को बाधित करता है। जिसकी वजह से मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी काफी प्रभावित करती है. इससे ब्रेन का विकास मन्द होता है।

अस्वस्थ होने पर दिमाग पर ना बनाए दबाव

फोटो : इंटरनेट

अगर आप बीमार है इसके बावजूद काम करते हैं या फिर पढ़ाई करते हैं तो इससे आपके दिमाग को नुकसान पहुंचता है। ब्रेन की कार्य क्षमता कम होने लगती है। यह अति आवश्यक है कि आप सभी उन आदतों को परिवर्तित कर दें, जिससे आपके ब्रेन को हानि पहुंचती हो।

यह भी पढ़ें : सावधान: इस तरह सेक्स करने से हो सकता है आपको एड्स

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें